Home Made Cake: घर में ऐसे बनाएं होममेड केक की रेसिपी, जानें बनाने की आसान विधि।

 

केक बनाना एक कला है, और खासकर होम मेड केक बनाना। साथ ही केक तो सभी बनाते है, लेकिन सबका केक अच्छे से फूलता नहीं है। साथ ही कई लोगों की शिकायत रहती है, कि उनका केक अच्छे से फूलता और स्पंज जैसा नहीं होता है। इसलिए आज हम बिल्कुल सिंपल और साधारण होम मेड केक की रेसिपी के बारे में बताने वाले है। साथ ही इसे बनाना भी काफी आसान है और इसे आप घर की चीजों से भी बना सकते है।

 

Home Made Cake

 

साथ ही अंडे के केक अच्छे से फूलता है, इसे हम उपयोग ना करके आज हम दही, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डालकर केक बनाना सिखाएंगे। साथ ही केक में दही का स्वाद बिल्कुल भी नहीं आएगा। इसलिए आज हम कुकर में आपको होममेड केक बनाने के बारे में बताएँगे। तो चलिए जल्दी से जान लेते है, कि कैसे बनाएं होममेड केक की रेसिपी

 

कैसे बनाएं होममेड केक की रेसिपी (How to Make Home Made Cake recipe)

 

सामग्री:

 

  • मैदा- एक कप
  • चीनी- 1/3 कप
  • रिफाइंड- 1/4 कप
  • बेकिंग सोडा- 1/2 टी स्पून
  • बेकिंग पाउडर- 1 टी स्पून
  • वनिला एसेंस- 7 से 8 बूंद
  • फ्रेश दही-  1/2 कप

 

होममेड केक बनाने की आसान विधि:

 

  • सबसे पहले कुकर को हाई फ्लेम गैस पर रखकर गर्म कर लें। इसके बाद कुकर की सिटी और रबड़ को निकाल दें। एवं कुकर के अंदर एक स्टैंड रखें। और उसके ऊपर केक मोल्ड को सीधे कुकर में स्टैंड पर रखकर कुकर का ढक्कन लगाकर 5 मिनट हाई फ्लेम पर पकाकर फिर गैस के फ्लेम को लो करके 30 से 35 मिनट तक पका लें।
  • अब 30 मिनट के बाद केक पूरा पक चूका है, ये चेक करने के लिए कुकर के ढक्कन को धीरे से खोलकर एक चाकू या टूथ पिक की नोक से केक में डालकर देखें। इसके बाद यदि केक चाकू में चिपका रहा तो समझ जाए कि केक अभी और पकेगा, और नहीं चिपका तो समझ जाएं कि केक आपका पक गया है, पर अगर केक चेक करने के दौरान कच्चा मिला तो उसे आप केक के ऊपर से एलुमिनियम फॉयल से कवर करके फिर से 5 से 10 मिनट तक पका लें।
  • अब आप गैस को बंद कर दें और केक मोल्ड को कुकर से बहार निकाल कर इसे 15 से 20 मिनट तक ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद केक को चम्मच या चाकू की मदद से किनारे को अलग कर दें। अब केक के ऊपर एक प्लेट को रख प्लेट में केक को पलट कर ठंडा होने दें। अब आपका होम मेड केक की रेसिपी बनकर तैयार है। अब आप चाहें तो इसे काटकर शाम की चाय और कॉफी के साथ सर्व कर सकते है।

 

 

 

 

 

प्रिय पाठकों यदि आप होममेड केक बनाना चाहते है, तो आज ही अपने घर में इस केक को जरूर बनाएं। क्योंकि इस केस की रेसिपी को बनाना काफी आसान है और ये खाने में भी स्वादिष्ट लगता है। साथ ही ये आर्टिकल अगर आपको पसंद आया है, तो आज ही अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर साझा करें। ताकि वो भी इस रेसिपी को आसानी से बना सके। साथ ही अपनी बात हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है, जिसका हमें बेसब्री से इंतज़ार रहता है।

 

यह जरूर पढ़िए:

Pancake Recipe: न्यू ईयर से पहले गूगल पर सर्च क्यों हो रहा ये पैनकेक की रेसिपी, जानें वज़ह

10 “पॉकेट फ्रेंडली” वेलेंटाइन केक्स के साथ करें अपने पार्टनर को फिल्मी स्टाइल में इंप्रेस

Christmas Cake Decoration Ideas: बनेगा ऐसा केक कि सब देखते रह जाएंगे

जायंट हॉगवर्ट्स कैसल केक के साथ मनाया गया पहली हैरी पॉटर मूवी का 20 साल का जश्न

सोहा अली खान ने यूनिकॉर्न केक के साथ मनाया अपनी बेटी इनाया का चौथा जन्मदिन ।

अमृता रायचंद से जानिए घर पर एगलेस चॉकलेट केक बनाने की रेसिपी

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Post a Comment

0 Comments