राजस्थान चुनाव 2023 परिणाम: कब, कहां देख सकते हैं लाइव प्रसारण, 3 दिसंबर को कैसे चेक करें परिणाम

 राजस्थान चुनाव 2023: 25 नवंबर को हुए एक चरण के मतदान के नतीजे कल सार्वजनिक किए जाएंगे। सुबह 8 बजे मतगणना प्रक्रिया शुरू होने पर शुरुआती रुझान ों का प्रदर्शन किया जाएगा।

लेख-मुख्य
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ ही कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी राजनीतिक लड़ाई का समापन हो जाएगा। 1 के विधानसभा चुनावों में 862,2023 उम्मीदवारों के परिणाम सामने आए, जिनमें कांग्रेस नेता और वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल हैं.

विवार को 25 नवंबर को हुए एक चरण के मतदान के नतीजे सार्वजनिक किए जाएंगे। सुबह 8 बजे मतगणना प्रक्रिया शुरू होने पर शुरुआती रुझान ों का प्रदर्शन किया जाएगा। चुनाव के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि राजस्थान के 199 विधानसभा क्षेत्रों में से 200 में मतदाता 75.45% थे, जो 0 के चुनावों से 73.2018% अधिक है।

199 विधानसभा सीटों में से 200 पर मतदान हुआ; श्रीगंगानगर की करणापुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव में देरी हुई।

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2023 पर नवीनतम अपडेट कहां, कब और कैसे प्राप्त करें?

शुरुआती रुझान ों के रविवार सुबह 8 बजे शुरू होने की उम्मीद है जब वोटों की गिनती जारी होगी। राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणामों पर अद्यतित रहने के लिए कोई भी चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइटों और समाचार आउटलेट्स पर जा सकता है। निम्नलिखित कुछ नियमित रूप से देखे जाने वाले स्रोत हैं जहां आप विधानसभा चुनावों के सबसे हालिया परिणाम प्राप्त कर सकते हैं:

आधिकारिक परिणामों के लिए सबसे भरोसेमंद स्रोत भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की आधिकारिक वेबसाइट है, जिसे https://results.eci.gov.in पर पाया जा सकता है।

2. सबसे हालिया जानकारी और विश्लेषण के लिए, आप यहां चुनावों की हमारी लाइव कवरेज भी देख सकते हैं।

3. वास्तविक समय के अपडेट के लिए, आप एक्स और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर विश्वसनीय समाचार स्रोतों और आधिकारिक चुनाव आयोग के खातों का भी अनुसरण कर सकते हैं।

क्या रहे एग्जिट पोल के नतीजे?

एग्जिट पोल ने राजस्थान की सरकार में कांग्रेस के अशोक गहलोत से भाजपा की ओर संभावित बदलाव का संकेत दिया, जिससे सस्पेंस बढ़ गया। पोलस्ट्रेट, सीवोटर और मैट्रिज सहित कई एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों से पता चला है कि भाजपा जीतेगी और कांग्रेस दूसरे स्थान पर आएगी। हालांकि, सीएनएक्स और इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अशोक गहलोत सरकार को सत्ता से बेदखल करने की कोशिश कर रही है, जबकि सत्ता विरोधी भावनाओं का सामना कर रही कांग्रेस एक और कार्यकाल जीतने की कोशिश कर रही है।



Rajasthan Election Results Live Streaming: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जा चुके हैं। कल 3 दिसंबर 2023 को वोटों की गिनती की जाएगी। देश भर के लोगों की निगाहें इन नतीजों पर लगी हुई हैं। बता दें कि राजस्थान में सभी सीटो पर एक ही चरण में 25 नवंबर को चुनाव हो चुके हैं। 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे से ईवीएम के माध्यम से मतगणना शुरू हो जाएगी। 3 दिसंबर को हम आपको सबसे पहले बताएंगे कि राजस्थान में किस उम्मीदवार को कितने वोट, किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं। आइए जानते हैं कि आप कब और कहां राजस्थान चुनाव के नतीजे देख सकते हैं।

इस स्टोरी में हम आपके साथ इंडिया टीवी के विभिन्न प्लेटफॉर्मों के लिंक शेयर कर रहे हैं जिनके जरिए आप जान सकेंगे कि किस सीट पर कौन सा उम्मीदवार कितने वोटों से चुनाव जीतने या हारने जा रहा है।

कब, कहां और कैसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग?

India Tv की ओर से दर्शकों के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर रिजल्ट की लाइव स्ट्रीमिंग देखने की सुविधा दी जा रही है। 

  • दर्शक Live TV पर रिजल्ट की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • दर्शक Facebook पर रिजल्ट की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • दर्शक X पर रिजल्ट की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • दर्शक Insta पर रिजल्ट की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • दर्शक you Tube पर रिजल्ट की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • दर्शक Whats APP पर रिजल्ट की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • दर्शक Threads पर रिजल्ट की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें


Post a Comment

0 Comments