किसी कंप्यूटर की मरम्मत करना जो फ्रीज हो या धीरे-धीरे चलता हो
- अपनी फ़ाइलों का बैकअप लें. एक कंप्यूटर जो फ्रीज हो जाता है या धीरे-धीरे चलता है, आने वाली अधिक गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकता है। इससे पहले कि आप कुछ और करें, अपने महत्वपूर्ण फ़ोल्डरों और फ़ाइलों का बैकअप लेना सुनिश्चित करें, जबकि आपके पास अभी भी उन तक पहुंच है। आप अपनी फ़ाइलों का बैकअप किसी बाहरी हार्ड ड्राइव, या क्लाउड स्टोरेज सेवा, जैसे iCloud, DropBox, या Google ड्राइव पर ले सकते हैं.
- अपने कंप्यूटर को थोड़ा आराम दें। यदि आप अपने कंप्यूटर को हर समय चालू रखते हैं, तो आप अक्सर कंप्यूटर को बंद करके, फिर इसे अनप्लग करके एक समस्या को ठीक कर सकते हैं। फिर 30 सेकंड के लिए पावर बटन दबाए रखें, जबकि कंप्यूटर अनप्लग रहता है। इससे एलईडी लाइट्स फ्लैश हो सकती हैं। कंप्यूटर को वापस प्लग इन करें और इसे चालू करें। मदरबोर्ड की बिजली काट कर, यह हार्डवेयर को रीसेट करने और मेमोरी को साफ़ करने की अनुमति देता है।
- अपने ड्राइवरों को अपडेट करें। कंप्यूटर किसी भी हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर समस्या के कारण फ्रीज हो सकते हैं। ध्यान दें कि यदि समस्या तब शुरू हुई जब आपने प्रिंटर या स्कैनर जैसे किसी भी हार्डवेयर बाह्य उपकरणों को कनेक्ट किया, तो यह ड्राइवर संघर्ष के कारण हो सकता है। यदि समस्या नए हार्डवेयर स्थापित करने के बाद शुरू हुई, तो हार्डवेयर की स्थापना रद्द करें। यदि समस्या एक नई हार्ड ड्राइव स्थापित करने के बाद हुई, तो यह अपर्याप्त शक्ति या बहुत अधिक गर्मी के कारण हो सकता है। अपने ड्राइवरों को अद्यतन करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें:
- विंडोज़:
- Windows प्रारंभ मेनू चिह्न क्लिक करें।
- सेटिंग्स/गियर आइकन क्लिक करें.
- 'अद्यतन और सुरक्षा' क्लिक करें
- अद्यतन ों के लिए जाँच करें क्लिक करें
- बरसाती:
- Apple चिह्न क्लिक करें.
- सॉफ़्टवेयर अद्यतन/अनुप्रयोग संग्रह क्लिक करें.
- अद्यतन टैब क्लिक करें।
- अद्यतन किए जाने वाले किसी भी सॉफ़्टवेयर के बगल में डाउनलोड करें क्लिक करें.
- विंडोज़:
- उन प्रोग्राम्स की स्थापना रद्द करें जो समस्या का कारण हो सकते हैं. यदि आप किसी विशेष प्रोग्राम या ऐप को इंस्टॉल करने के बाद शुरू हुई समस्या को नोटिस करते हैं, तो ऐप या प्रोग्राम की स्थापना रद्द करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें:
- विंडोज़:
- Windows प्रारंभ मेनू चिह्न क्लिक करें।
- गियर/सेटिंग्स चिह्न क्लिक करें.
- ऐप्लिकेशन क्लिक करें.
- उस ऐप्लिकेशन या प्रोग्राम पर क्लिक करें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं.
- स्थापना रद्द करें क्लिक करें.
- अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
- बरसाती:
- खोजक खोलें।
- अनुप्रयोग फ़ोल्डर खोलें।
- उस प्रोग्राम को क्लिक करें और खींचें जिसे आप डॉक में ट्रैशस्कैन में अनइंस्टॉल करना चाहते हैं।
- ट्रैशकैन आइकन राइट-क्लिक करें और खाली ट्रैश क्लिक करें।
- अपने मैक को पुनरारंभ करें।
- विंडोज़:
- अपने डिवाइस ड्राइवरों का निरीक्षण करें। विंडोज अपडेट करते समय कई बार, आपका सिस्टम एक गलत ड्राइवर डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कंप्यूटर फ्रीज हो सकता है। आप डिवाइस मैनेजर से ड्राइवरों की स्थिति की जांच कर सकते हैं। उनके बगल में पीले रंग के विस्मयादिबोधक वाले कोई भी उपकरण त्रुटि स्थिति में हैं। कनेक्ट होने पर किसी भी यूएसबी डिवाइस को अनप्लग करें, और देखें कि क्या त्रुटि दूर हो जाती है। यदि हां, तो वह डिवाइस एक समस्या है। अपने कंप्यूटर पर पावर दें और देखें कि यह काम करता है या नहीं। यदि ऐसा होता है, तो अच्छा है; अन्यथा आप अपने कंप्यूटर को किसी पुराने कॉन्फ़िगरेशन पर पुनर्स्थापित कर सकते हैं. Windows पर अपने ड्राइवरों की जाँच करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें:
- Windows प्रारंभ मेनू राइट-क्लिक करें।
- डिवाइस प्रबंधक क्लिक करें
- उस डिवाइस के लिए सभी ड्राइवर प्रदर्शित करने के लिए प्रत्येक डिवाइस के बाईं ओर ब्रैकेट आइकन पर क्लिक करें।
- अपने CPU और स्मृति उपयोग की जाँच करें। बहुत अधिक CPU या मेमोरी का उपयोग करने वाले प्रोग्राम आपके कंप्यूटर को धीमा या फ्रीज कर सकते हैं। यह तब भी हो सकता है जब आपके पास एक साथ बहुत सारे प्रोग्राम चल रहे हों, या यहां तक कि यदि आपके पास बहुत सारे टैब खुले हुए वेब ब्राउज़र हैं। आप अपने सीपीयू और मेमोरी उपयोग की जांच करने के लिए विंडोज में टास्क मैनेजर, या मैक पर गतिविधि मॉनिटर का उपयोग कर सकते हैं। बहुत अधिक CPU या स्मृति का उपयोग करने वाले किसी भी प्रोग्राम को बंद करें। अपनी स्मृति या CPU उपयोग की जाँच करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें:
- विंडोज़:
- Windows प्रारंभ मेनू राइट-क्लिक करें।
- कार्य प्रबंधक क्लिक करें.
- उस प्रोग्राम पर क्लिक करें जो बहुत अधिक CPU या स्मृति का उपयोग कर रहा है.
- कार्य समाप्त करें क्लिक करें.
- बरसाती:
- ऊपरी-दाएं कोने में मैग्निफाइंग ग्लास आइकन पर क्लिक करें।
- खोज बार में "गतिविधि मॉनिटर" टाइप करें और "एंटर / रिटर्न" दबाएं।
- CPU उपयोग की जाँच करने के लिए CPU टैब क्लिक करें।
- स्मृति उपयोग की जाँच करने के लिए स्मृति टैब क्लिक करें.
- बहुत अधिक स्मृति या CPU का उपयोग करने वाले प्रोग्राम पर क्लिक करें.
- प्रोग्राम को बंद करने के लिए ऊपरी-बाएँ कोने में "X" आइकन पर क्लिक करें।
- विंडोज़:
- निर्धारित करें कि क्या आपका कंप्यूटर ओवरहीटिंग कर रहा है. अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर टॉवर या अपने लैपटॉप के निचले हिस्से या अपने ऑल-इन-वन डेस्कटॉप यूनिट के पीछे यह देखने के लिए स्पर्श करें कि क्या यह स्पर्श करने के लिए गर्म लगता है। इसके अलावा, यह देखने के लिए जांचें कि पंखे या शीतलक प्रणाली ठीक से काम कर रही है या नहीं। आप अपने सीपीयू के तापमान की जांच करने के लिए कोर टेम्प जैसे उपकरण भी डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका कंप्यूटर ओवरहीटिंग कर रहा है, तो इसे खोलें और सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर के अंदर से सभी धूल साफ हो गई है और इसमें उचित वेंटिलेशन है।
- नोट: लैपटॉप कंप्यूटर के निचले पैनल को खोलने से वारंटी शून्य हो सकती है। यदि आपका लैपटॉप अभी भी वारंटी में है, तो निर्माता या बिक्री के बिंदु से संपर्क करें और देखें कि आपको अपने लैपटॉप को ठीक करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।
- यहां तक कि अगर आपके कंप्यूटर में समस्याएं नहीं हैं, तो नियमित रूप से प्रशंसकों को साफ करना एक अच्छा विचार है।
- एक नैदानिक जाँच चलाएँ। विंडोज और मैकओएस दोनों में अंतर्निहित नैदानिक उपकरण हैं। आप अपनी मेमोरी का परीक्षण करने के लिए Memtest86, अपनी हार्ड ड्राइव का परीक्षण करने के लिए CrystalDiskInfo और अन्य ड्राइव और बाह्य उपकरणों का परीक्षण करने के लिए HWinfo जैसे मुफ्त तृतीय-पक्ष ऐप्स का भी उपयोग कर सकते हैं। Windows और Mac पर नैदानिक जाँच चलाने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें:[1]
- विंडोज़:
- Windows प्रारंभ मेनू क्लिक करें।
- "प्रदर्शन मॉनिटर" टाइप करें और प्रदर्शन मॉनिटर क्लिक करें।
- रिपोर्ट डबल-क्लिक करें
- सिस्टम पर डबल-क्लिक करें।
- अपने कंप्यूटर का नाम डबल-क्लिक करें.
- बरसाती:[2]
- अपने मैक को पुनरारंभ करें।
- अपने मैक रीबूट के रूप में डी को पकड़ो।
- अपनी भाषा का चयन करें.
- परीक्षण पूरा होने की प्रतीक्षा करें।
- सुझाव और संदर्भ कोड नोट करें।
- विंडोज़:
- स्थापित करें और एक अच्छा एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम चलाएँ। वायरस और मैलवेयर आपके कंप्यूटर को धीमा और फ्रीज करने का कारण बन सकते हैं। आपको बार-बार एंटी-वायरस स्कैन चलाना चाहिए। McAfee, Norton, AVG एंटीवायरस या मैलवेयरबाइट्स जैसे प्रतिष्ठित एंटीवायरस /एंटीमैलवेयर प्रोग्राम स्थापित करना सुनिश्चित करें।
- सिस्टम पुनर्स्थापना का प्रयास करें. अपने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने के लिए पुनर्स्थापना बिंदु का उपयोग करने से सॉफ़्टवेयर (जैसे ऐप, ड्राइवर या अपडेट) को हटाया जा सकता है जो समस्या पैदा कर सकता है। यह आपके कंप्यूटर को पूर्व स्थिति में पुनर्स्थापित करता है. आपके कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें:
- विंडोज़:[3]
- Windows प्रारंभ मेनू चिह्न क्लिक करें।
- "रिकवरी" टाइप करें और रिकवरी ऐप पर क्लिक करें
- सिस्टम पुनर्स्थापना खोलें क्लिक करें.
- सिस्टम पुनर्स्थापना बिंदु क्लिक करें और अगला क्लिक करें.
- क्लिक करें समाप्त करें
- अपने कंप्यूटर के पुनर्स्थापना समाप्त होने की प्रतीक्षा करें (इस प्रक्रिया को INTERUPT न करें).
- बरसाती:[4]
- सुनिश्चित करें कि आपकी टाइम मशीन डिस्क ड्राइव कनेक्टेड है।
- अपने मैक को पुनरारंभ करें और अपने मैक बूट के रूप में "कमांड + आर" दबाए रखें।
- अपनी भाषा का चयन करें और तीर चिह्न क्लिक करें.
- टाइम मशीन बैकअप से पुनर्स्थापना का चयन करें और जारी रखें क्लिक करें.
- बैकअप के साथ डिस्क ड्राइव का चयन करें और जारी रखें क्लिक करें.
- यदि आवश्यक हो, तो अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
- पुनर्स्थापना बिंदु का चयन करें और जारी रखें क्लिक करें.
- अपनी Macintosh डिस्क क्लिक करें और पुनर्स्थापित करें या जारी रखें क्लिक करें.
- विंडोज़:[3]
- अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करें। यदि बाकी सब विफल हो जाता है, तो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने से आपका कंप्यूटर इसकी फ़ैक्टरी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स में पुनर्स्थापित हो जाएगा। यह आपके कंप्यूटर से आपके सभी डेटा को मिटा देगा। इसे अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें:
- विंडोज़:
- Windows प्रारंभ मेनू चिह्न क्लिक करें।
- गियर/सेटिंग्स चिह्न क्लिक करें.
- अद्यतन और सुरक्षा क्लिक करें.
- बाईं ओर पैनल में पुनर्प्राप्ति क्लिक करें.
- "इस पीसी को रीसेट करें" के नीचे प्रारंभ करें पर क्लिक करें।
- मेरी फ़ाइलें रखें या सब कुछ निकालें पर क्लिक करें.
- अगला क्लिक करें.
- निर्देशों का पालन करें और रीसेट करें क्लिक करें.
- बरसाती:
- सुनिश्चित करें कि आपकी टाइम मशीन डिस्क ड्राइव कनेक्टेड है।
- अपने मैक को पुनरारंभ करें और अपने मैक बूट के रूप में "कमांड + आर" दबाए रखें।
- अपनी भाषा का चयन करें और तीर चिह्न क्लिक करें.
- मैकओएस पुनर्स्थापित करें पर क्लिक करें (यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव को पोंछना चाहते हैं, तो डिस्क उपयोगिता पर क्लिक करें और अपनी हार्ड ड्राइव का चयन करें। फिर मिटाएँ क्लिक करें.)
- यदि आवश्यक हो, तो अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
- जारी रखें पर क्लिक करें.
- विंडोज़:
- ध्यान दें कि जब आप इसे बूट करने का प्रयास करते हैं तो आपका कंप्यूटर क्या करता है। क्या आपका कंप्यूटर बिल्कुल चालू नहीं होता है? जब आप इसे बूट करने की कोशिश करते हैं तो क्या यह कोई आवाज़ निकालता है? जब आप इसे बूट करने का प्रयास करते हैं तो क्या आपको कोई एलईडी लाइट फ्लैश या पावर दिखाई देती है? क्या आपको एसी एडाप्टर कनेक्ट होने पर कोई एलईडी लाइट चालू दिखाई देती है? जब आप इसे बूट करने का प्रयास करते हैं तो क्या यह नीली-स्क्रीन या त्रुटि संदेश प्रदर्शित करता है? यदि हां, तो त्रुटि संदेश क्या है?
- अपने पावर स्रोत की जाँच करें। यदि आपका कंप्यूटर बिल्कुल भी बिजली चालू नहीं करता है, तो सबसे संभावित अपराधी या तो बिजली की आपूर्ति (केवल डेस्कटॉप) या मदरबोर्ड हैं। सुनिश्चित करें कि कनेक्टर ठीक से प्लग इन हैं, और बिजली की आपूर्ति के पीछे स्विच चालू है।
- स्क्रीन या मॉनिटर का परीक्षण करें। यदि आप कंप्यूटर को चलते हुए सुनते हैं, लेकिन स्क्रीन पर कुछ भी नहीं देखते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपका मॉनिटर ठीक से जुड़ा हुआ है। लैपटॉप के लिए मॉनिटर स्वैप करने या बाहरी मॉनिटर में प्लग करने का प्रयास करें। आप अपने लैपटॉप के निचले पैनल को भी हटा सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि डिस्प्ले केबल मदरबोर्ड से ठीक से जुड़ा हुआ है।
- नोट: लैपटॉप कंप्यूटर के निचले पैनल को खोलने से वारंटी शून्य हो सकती है। यदि आपका लैपटॉप अभी भी वारंटी में है, तो निर्माता या बिक्री के बिंदु से संपर्क करें और देखें कि आपको अपने लैपटॉप को ठीक करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।
- बैटरी का परीक्षण करें। यदि आपके पास हटाने योग्य बैटरी वाला लैपटॉप है, तो बैटरी को बैटरी की दुकान पर ले जाएं और उन्हें अपनी बैटरी का परीक्षण करें। वे आपको बता सकते हैं कि क्या बैटरी अभी भी काम करती है और यह किस क्षमता पर चल रही है। यदि आपके लैपटॉप में हटाने योग्य बैटरी नहीं है, तो आप अपने लैपटॉप के निचले पैनल को हटा सकते हैं और आंतरिक बैटरी को हटा सकते हैं।
- RAM को रीसेट करें. रैम को सावधानी से हटाने और इसे चालू करने का प्रयास करें। अधिकांश कंप्यूटर, जब ठीक से काम करते हैं, तो एक लंबी, दोहराई जाने वाली 'मेमोरी त्रुटि' बीप देंगे। एक बार में एक छड़ी, रैम को बंद करें और बदलें। जब राम ठीक से बैठ जाता है तो पावर चालू हो जाती है।
- वीडियो कार्ड का परीक्षण करें। यदि आपके कंप्यूटर में एक हटाने योग्य वीडियो कार्ड है, तो इसे हटाने का प्रयास करें और या तो इसे प्रतिस्थापित करें या यदि उपलब्ध हो तो अपने मॉनिटर को अंतर्निहित वीडियो पोर्ट में प्लग करें।
- त्रुटि संदेश Google करें. यदि आपके कंप्यूटर के बूट होने पर आपको नीली स्क्रीन या त्रुटि संदेश दिखाई देता है, तो किसी अन्य डिवाइस का उपयोग करें और त्रुटि संदेश और संख्या, साथ ही अपने कंप्यूटर का मॉडल दर्ज करें. आपको संभवतः पता चल जाएगा कि त्रुटि संदेश का कारण क्या है और इसे ठीक करने के लिए क्या करना है।
- सेफ़ मोड में बूट करने का प्रयास करें. यदि आप सुरक्षित मोड में बूट कर सकते हैं, तो समस्या सबसे अधिक संभावना एक सॉफ्टवेयर समस्या है। सुरक्षित मोड में बूट करने के लिए, मैक पर अपने पीसी बूट के रूप में "शिफ्ट" दबाए रखें।कुछ विंडोज कंप्यूटरों पर, आप "Shift + F8" दबा सकते हैं और पकड़ सकते हैं क्योंकि आपका कंप्यूटर सुरक्षित मोड में प्रवेश करने के लिए बूट करता है। हालाँकि, यदि आपके कंप्यूटर में तेज़ बूट या SSD ड्राइव है, तो यह संभव नहीं होगा। Windows पर सेफ़ मोड में बूट करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें:[5]
- अपने कंप्यूटर को बूट करें।
- बूटअप प्रक्रिया को बाधित करने और अपने कंप्यूटर को बंद करने के लिए विंडोज लोगो या अपने कंप्यूटर निर्माता का लोगो देखते समय 10 सेकंड के लिए पावर बटन दबाकर रखें।
- बूटअप और इंटरप्ट/शटडाउन प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं।
- पूछे जाने पर अपने Windows उपयोगकर्ता नाम का चयन करें.
- उन्नत विकल्पों का चयन करें
- समस्या निवारण का चयन करें.
- उन्नत विकल्पों का चयन करें
- स्टार्टअप सेटिंग्स का चयन करें
- पुनरारंभ का चयन करें
- नेटवर्किंग के साथ सेफ़ मोड में बूट करने के लिए 5 या F5 दबाएँ।
- यदि संभव हो तो अपने डेटा का बैकअप लें। यदि आप सेफ़ मोड में बूट कर सकते हैं। अपनी महत्वपूर्ण फ़ाइलों और डेटा का जितना हो सके बैकअप लेने का अवसर लें। आप अपनी फ़ाइलों का बैकअप किसी बाहरी हार्ड ड्राइव या फ़्लैश ड्राइव पर ले सकते हैं. यदि आप नेटवर्किंग के साथ सुरक्षित मोड में बूट कर सकते हैं, तो आप अपने डेटा को क्लाउड स्टोरेज सेवा, जैसे iCloud, DropBox, या Google ड्राइव पर बैकअप ले सकते हैं।
- अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करें। यदि आप सुरक्षित मोड में बूट कर सकते हैं, तो समस्या सबसे अधिक संभावना एक सॉफ्टवेयर समस्या है। आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है। सेफ़ मोड से अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग करें:
- विंडोज़:
- Windows प्रारंभ मेनू चिह्न क्लिक करें।
- गियर/सेटिंग्स चिह्न क्लिक करें.
- अद्यतन और सुरक्षा क्लिक करें.
- बाईं ओर पैनल में पुनर्प्राप्ति क्लिक करें.
- "इस पीसी को रीसेट करें" के नीचे प्रारंभ करें पर क्लिक करें।
- मेरी फ़ाइलें रखें या सब कुछ निकालें पर क्लिक करें.
- अगला क्लिक करें.
- निर्देशों का पालन करें और रीसेट करें क्लिक करें.
- बरसाती:
- सुनिश्चित करें कि आपकी टाइम मशीन डिस्क ड्राइव कनेक्टेड है।
- अपने मैक को पुनरारंभ करें और अपने मैक बूट के रूप में "कमांड + आर" दबाए रखें।
- अपनी भाषा का चयन करें और तीर चिह्न क्लिक करें.
- मैकओएस पुनर्स्थापित करें पर क्लिक करें (यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव को पोंछना चाहते हैं, तो डिस्क उपयोगिता पर क्लिक करें और अपनी हार्ड ड्राइव का चयन करें। फिर मिटाएँ क्लिक करें.)
- यदि आवश्यक हो तो अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
- जारी रखें पर क्लिक करें.
- विंडोज़:
- अपने कंप्यूटर को बदलें या सुधारें. यदि आपने सब कुछ करने की कोशिश की है और आपका कंप्यूटर चालू या बूट नहीं होगा, तो आपको शायद अपने कंप्यूटर की मरम्मत या प्रतिस्थापन की आवश्यकता है। यदि आपके पास एक पुराना कंप्यूटर है, तो इसे मरम्मत करने के बजाय एक नया कंप्यूटर खरीदना सस्ता हो सकता है। अन्यथा, आप इसे मरम्मत के लिए कंप्यूटर मरम्मत की दुकान पर ले जा सकते हैं। यदि आपका कंप्यूटर अभी भी वारंटी के अधीन है, तो यह देखने के लिए निर्माता या बिक्री के बिंदु से संपर्क करें कि आपको अपने कंप्यूटर की मरम्मत या प्रतिस्थापित करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।👉👉👉👉👉👉👱
0 Comments